Wednesday, February 8, 2023

Essay on indian culture in hindi

Essay on indian culture in hindi

भारतीय संस्कृति पर निबंध | Essay On Indian Culture In Hindi,Latest Articles

Webभारतीय संस्कृति पर हिंदी निबंध Essay On Indian Culture In Hindi { शब्दों में } भारत अपनी परंपरा और संस्कृति के लिए दुनिया भर में एक Webभारतीय संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृति है जिसे आज के समय में लगभग साल हो गए हैं। विश्व की सबसे पहली और महान WebJun 16,  · January 4, by बिजय कुमार. भारतीय सभ्यता पर निबंध Essay on Indian Culture in Hindi – Bharatiya Sabhyata. भारतीय सभ्यता और संस्कृति को WebMay 31,  · भारत की विरासत पर निबंध Essay On Indian Heritage In Hindi Contents show किसी भी देश की अपनी सभ्यता संस्कृति होती हैं. जो ... read more




रमन, डॉ नारालिकर आदि और महान समाज सुधारकों टी. सेशन, पदुरंगाशास्त्री अलवले आदि ने जन्म लिया। ये एक ऐसा देश है जहाँ शांति और एकता के साथ विविधता मौजूद है।. मेरे सपनों का भारत पर निबंध. एक भारत श्रेष्ठ भारत पर निबन्ध. Home निबंध भारत पर निबंध India Essay in Hindi. संबंधित पोस्ट. होम निबंध भाषण 10 वाक्य नारा कहावत कविता त्योंहार इवेंट्स स्वास्थ्य Menu Toggle मेन्टल हेल्थ हेल्थ केयर फ़ूड गाइड वेलनेस रिलेशनशिप अन्य कैटेगरी Menu Toggle कोरोनावायरस लाइव अपडेट सामान्य जागरूकता जीवनी भारत सरकार संपर्क. भारत पर निबंध. डिजिटल इंडिया पर निबंध. भारतीय संस्कृति पर निबंध. विविधता में एकता पर निबंध.


राष्ट्रीय ध्वज़ पर निबंध. जन धन योजना पर निबंध. स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया पर निबंध. मेक इन इंडिया पर निबंध. शहरी जीवन बनाम ग्रामीण जीवन पर निबंध. लोकतंत्र पर निबंध. भारत समृद्ध संस्कृति और विरासत का देश है जहां लोगों में मानवता, सहिष्णुता, एकता, धर्मनिरपेक्षता, मजबूत सामाजिक बंधन और अन्य अच्छे गुण हैं। भारतीय हमेशा अपने सौम्य और सौम्य व्यवहार के लिए प्रसिद्ध होते हैं।. भारतीय लोग हमेशा अपने सिद्धांतों और आदर्शों में बदलाव के बिना उनकी देखभाल और शांत स्वभाव के लिए प्रशंसा करते हैं। भारत महान किंवदंतियों का देश है जहां महान लोगों ने जन्म लिया और बहुत सारे सामाजिक कार्य किए। वे अभी भी हमारे लिए प्रेरक व्यक्तित्व हैं।. भारत एक ऐसी भूमि है जहाँ महात्मा गांधी ने जन्म लिया था और अहिंसा की एक महान संस्कृति दी थी। उन्होंने हमेशा हमें बताया कि अगर आप वास्तव में किसी चीज में बदलाव लाना चाहते हैं तो उनसे विनम्रता से बात करें। उन्होंने हमें बताया कि इस धरती पर हर लोग प्यार, सम्मान, देखभाल और सम्मान के भूखे हैं; यदि आप उन सभी को देते हैं, तो निश्चित रूप से वे आपका अनुसरण करेंगे।.


गांधी जी हमेशा अहिंसा में विश्वास करते थे और वास्तव में वे ब्रिटिश शासन से भारत को आजादी दिलाने में एक दिन सफल हुए। उन्होंने भारतीयों से कहा कि एकता और सौम्यता की अपनी शक्ति दिखाएं और फिर परिवर्तन देखें। भारत अलग-अलग पुरुषों और महिलाओं, जातियों और धर्मों का देश नहीं है, लेकिन यह एकता का देश है जहां सभी जातियों और पंथों के लोग एक साथ रहते हैं।. भारत में लोग आधुनिक हैं और आधुनिक युग के अनुसार सभी परिवर्तनों का पालन करते हैं लेकिन वे अभी भी अपने पारंपरिक और सांस्कृतिक मूल्यों के संपर्क में हैं। भारत एक आध्यात्मिक देश है जहाँ लोग आध्यात्मिकता में विश्वास करते हैं। यहां के लोग योग, ध्यान और अन्य आध्यात्मिक गतिविधियों में विश्वास करते हैं। भारत की सामाजिक प्रणाली महान है जहां लोग अभी भी दादा-दादी, चाचा, चाची, चाचा, ताऊ, चचेरे भाई, बहन, आदि के साथ बड़े संयुक्त परिवार में छोड़ते हैं, इसलिए, यहां के लोग जन्म से अपनी संस्कृति और परंपरा के बारे में सीखते हैं।.


भारत में संस्कृति सब कुछ है जैसे विरासत में मिले विचार, लोगों के रहन-सहन का तरीका, विश्वास, संस्कार, मूल्य, आदतें, देखभाल, सौम्यता, ज्ञान, आदि। भारत दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता है जहाँ लोग अभी भी मानवता की अपनी पुरानी संस्कृति का पालन करते हैं।. संस्कृति वह तरीका है जिससे हम दूसरों के साथ व्यवहार करते हैं, चीजों के प्रति कितनी नरम प्रतिक्रिया देते हैं, मूल्यों, नैतिकता, सिद्धांतों और विश्वासों के प्रति हमारी समझ होती है। पुरानी पीढ़ियों के लोग अपनी अगली पीढ़ियों के लिए अपनी संस्कृतियों और मान्यताओं को पारित करते हैं, इसलिए, यहां हर बच्चा दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करता है, क्योंकि वह पहले से ही माता-पिता और दादा-दादी से संस्कृति के बारे में जानता था।. हम यहां नृत्य, फैशन, कलात्मकता, संगीत, व्यवहार, सामाजिक मानदंड, भोजन, वास्तुकला, ड्रेसिंग सेंस आदि सभी चीजों में संस्कृति को देख सकते हैं। भारत विभिन्न मान्यताओं और व्यवहारों वाला एक बड़ा पिघलने वाला बर्तन है जिसने यहां विभिन्न संस्कृतियों को जन्म दिया।.


यहाँ के विभिन्न धर्मों की उत्पत्ति लगभग पाँच हज़ार वर्ष से बहुत पुरानी है। यह माना जाता है कि हिंदू धर्म की उत्पत्ति वेदों से हुई थी। सभी पवित्र हिंदू शास्त्रों को पवित्र संस्कृत भाषा में लिखा गया है। यह भी माना जाता है कि जैन धर्म की प्राचीन उत्पत्ति है और उनका अस्तित्व सिंधु घाटी में था।. बौद्ध धर्म एक और धर्म है जो देश में भगवान गौतम बुद्ध की शिक्षाओं के बाद उत्पन्न हुआ था। ईसाई धर्म बाद में लगभग दो शताब्दियों तक लंबे समय तक शासन करने वाले फ्रांसीसी और ब्रिटिश लोगों द्वारा यहां लाया गया था। इस तरह विभिन्न धर्मों की उत्पत्ति प्राचीन समय में हुई थी या किसी भी तरह से इस देश में लाई गई थी। हालाँकि, प्रत्येक धर्म के लोग अपने अनुष्ठानों और मान्यताओं को प्रभावित किए बिना शांति से यहाँ रहते हैं।.


युगों की विविधता आई और चली गई लेकिन हमारी वास्तविक संस्कृति के प्रभाव को बदलने के लिए कोई भी इतना शक्तिशाली नहीं था। युवा पीढ़ी की संस्कृति अभी भी गर्भनाल के माध्यम से पुरानी पीढ़ियों से जुड़ी हुई है। हमारी जातीय संस्कृति हमेशा हमें अच्छा व्यवहार करने, बड़ों का सम्मान करने, असहाय लोगों की देखभाल करने और हमेशा जरूरतमंद और गरीब लोगों की मदद करने की सीख देती है।. इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।. विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं. Your email address will not be published. Save my name, email, and website in this browser for the next time I comment. Skip to content. By विकास सिंह Jul 23, विषय-सूचि भारतीय संस्कृति पर निबंध, essay on indian culture in hindi शब्द भारतीय संस्कृति पर निबंध, essay on indian culture in hindi शब्द भारतीय संस्कृति पर निबंध, Indian culture essay in hindi शब्द भारतीय संस्कृति पर अनुच्छेद, paragraph on indian culture in hindi शब्द भारतीय संस्कृति पर लेख, article on indian culture in hindi शब्द भारतीय संस्कृति पर निबंध, essay on indian culture in hindi शब्द.


विविधता में एकता पर निबंध. By विकास सिंह विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. शिक्षा समाचार. Sep 6, Shashi Kumar.



पूरे विश्व भर में भारत एक प्रसिद्ध देश है। भौगोलिक रुप से, हमारा देश एशिया महाद्वीप के दक्षिण में स्थित है। भारत एक अत्यधिक जनसंख्या वाला देश है साथ ही प्राकृतिक रुप से सभी दिशाओं से सुरक्षित है। पूरे विश्व भर में अपनी महान संस्कृति और पारंपरिक मूल्यों के लिये ये एक प्रसिद्ध देश है। इसके पास हिमालय नाम का एक पर्वत है जो विश्व में सबसे ऊँचा है। ये तीन तरफ से तीन महासागरों से घिरा हुआ है जैसे दक्षिण में भारतीय महासागर, पूरब में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरेबिक सागर से। भारत एक लोकतांत्रिक देश है जो जनसंख्या के लिहाज से दूसरे स्थान पर है। भारत में मुख्य रूप से हिंदी भाषा बोली जाती है परंतु यहां लगभग 22 भाषाओं को राष्ट्रीय रुप से मान्यता दी गयी है।.


भारत मेरी मातृभूमि है और मैं इसे बहुत प्यार करता हूँ। भारत के लोग स्वभाव से बहुत ही ईमानदार और भरोसेमंद होते हैं। विभिन्न संस्कृति और परंपरा के लोग बिना किसी परेशानी के एक साथ रहते हैं। मेरे देश की मातृ-भाषा हिन्दी है हांलाकि बिना किसी बंधन के अलग-अलग धर्मों के लोगों के द्वारा यहाँ कई भाषाएँ बोली जाती हैं। भारत एक प्राकृतिक सुंदरता का देश है जहाँ समय-समय पर महान लोग पैदा हुए हैं और महान कार्य किये। भारतीयों का स्वाभाव दिल को छू लेने वाला होता है और दूसरे देशों से आये मेहमानों का वो दिल से स्वागत करते हैं।. भारत में जीवन के भारतीय दर्शन का अनुसरण किया जाता है जो सनातन धर्म कहलाता है और यहाँ विविधता में एकता को बनाए रखने के लिये मुख्य कारण बनता है। भारत एक गणतांत्रिक देश है जहाँ देश की जनता को देश के बारे में फैसले लेने का अधिकार है। यहाँ देखने के लिये प्राचीन समय के बहुत सारे अति सुंदर प्राकृतिक दृश्य, स्थल, स्मारक, ऐतिहासिक धरोहर आदि है जो विश्व के हर कोने के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। भारत अपने आध्यात्मिक कार्यों, योगा, मार्शल आर्ट आदि के लिये बहुत प्रसिद्ध है। भारत में दूसरे देशों से भक्तों और तीर्थयात्रियों की एक बड़ी भीड़ यहाँ के प्रसिद्ध मंदिरों, स्थलों और ऐतिहासिक धरोहरों की सुंदरता को देखने आती हैं।.


मेरा देश भारत शिव, पार्वती, कृष्ण, हनुमान, बुद्ध, महात्मा गाँधी, स्वामी विवेकानंद और कबीर आदि जैसे महापुरुषों की धरती है। ये एक ऐसा देश है जहाँ महान लोगों ने जन्म लेकर बड़े कार्य किये। मैं अपने देश को बहुत प्यार करता हूँ और इसे सलाम करता हूँ।. ये अपने सबसे बड़े लोकतंत्र और विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता के लिये प्रसिद्ध है। चीन के बाद ये दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। ये एक ऐसा देश है जहाँ कई धर्मों और संस्कृति के शालीन लोग एक साथ रहते हैं। ये महान योद्धाओं का देश है जैसे राणा प्रताप, लाल बहादुर शास्त्री, जवाहर लाल नेहरु, महात्मा गाँधी, सरदार पटेल, सुभाष चन्द्र बोस, भगत सिंह, लाला लाजपत राय आदि। देश के ये सभी महान नेता गाँवो से आये और देश को आगे की ओर ले गये। इन लोगों ने कई वर्षों तक संघर्ष किया और ब्रिटिश शासन से देश को आजाद कराया।.


ये एक समृद्ध देश है जहाँ साहित्य, कला और विज्ञान के क्षेत्र में महान लोगों ने जन्म लिया जैसे रविन्द्रनाथ टैगोर, सारा चन्द्रा, प्रेमचन्द, सी. रमन, जगदीश चन्द्र बोस, ए. जे अब्दुल कलाम, कबीर दास आदि। भारत के ऐसे महान लोगों ने देश को गौरान्वित किया है। ये एक ऐसा देश है जहाँ पर नियमित प्रसिद्ध नदी और महासागर बहती है जैसे गंगा, यमुना, गोदावरी, नर्मदा, ब्रह्मपुत्र, कृष्णा, कावेरी, बंगाल की खाड़ी, अरेबिक सागर आदि।. भारत मेरी मातृ-भूमि है जहाँ मैंने जन्म लिया है। मैं भारत से प्यार करता हूँ और इस पर मुझे गर्व है। भारत एक बड़ा लोकतांत्रिक देश है जो जनसंख्या में चीन के बाद दूसरे स्थान पर काबिज़ है। इसका समृद्ध और शानदार इतिहास रहा है। इसे विश्व की पुरानी सभ्यता के देश के रुप में देखा जाता है। ये सीखने की धरती है जहाँ विश्व के हर कोने से विद्यार्थी यहाँ के विश्वविद्यालयों में पढ़ने के लिये आते हैं। कई धर्मों के लोगों के अपने विभिन्न अनोखे और विविध संस्कृति और परंपरा के लिये ये देश प्रसिद्ध है।.


प्रकृति में आकर्षित होने की वजह से विदेशों में रहने वाले लोग भी यहाँ की संस्कृति और परंपरा का अनुसरण करते हैं। कई आक्रमणकारी यहाँ आये और यहाँ की शोभा और बहुमूल्य चीजों को चुरा कर ले गये। कुछ ने इसको अपना गुलाम बना लिया जबकि देश के बहुत से महान नेताओं की संघर्ष और बलिदान की वजह से में हमारी मातृ-भूमि अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुयी।. जिस दिन हमारी मातृभूमि आजाद हुयी उसी दिन से हर वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रुप में मनाया जा रहा है। पंडित नेहरु भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बने। प्राकृतिक संसाधनों से भरा देश होने के बावजूद भी यहाँ के रहवासी गरीब हैं। रविन्द्रनाथ टैगोर, सर जगदीश चन्द्र बोस, सर सी.


रमन, श्री एच. एन भाभा आदि जैसे उत्कृष्ट लोगों की वजह से तकनीक, विज्ञान, और साहित्य के क्षेत्र में ये लगातार बढ़ रहा है।. ये एक शांतिप्रिय देश है जहाँ बिना किसी हस्तक्षेप के अपने त्योहारों को मनाने के साथ ही विभिन्न धर्मों के लोग अपनी संस्कृति और परंपरा का अनुसरण करते हैं। यहाँ पर कई शानदार ऐतिहासिक इमारतें, विरासत, स्मारक और खूबसूरत दृश्य हैं जो हर वर्ष अलग देशों के लोगों के मन को अपनी ओर खिंचता है। भारत में ताजमहल एक महान स्मारक और प्यार का प्रतीक है तथा कश्मीर धरती के स्वर्ग के रुप में है। ये प्रसिद्ध मंदिरों, मस्ज़िदों, चर्चों, गुरुद्वारों, नदियों, घाटियों, कृषि योग्य मैदान, सबसे उँचा पर्वत आदि का देश है।. ये वो जगह है जहाँ ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, स्वर्ण मंदिर, कुतुब मीनार, लाल किला, ऊटी, नीलगिरी, कश्मीर, खजुराहों, अजन्ता और एलोरा की गुफाएँ आदि आश्चर्य मौजूद हैं। ये एक महान नदियों, पहाड़ों, घाटियों, झील और महासागरों का देश है। भारत में मुख्य रूप से हिंदी भाषा बोली जाती है। ये एक ऐसा देश है जहाँ 29 राज्य और 7 केन्द्र शासित प्रदेश है। ये मुख्य रुप से कृषि प्रधान देश है जो गन्ना, कपास, जूट, चावल, गेंहूँ, दाल आदि फसलों के उत्पादन के लिये प्रसिद्ध है। ये एक ऐसा देश है जहाँ महान नेता शिवाजी, गाँधीजी, नेहरु, डॉ अंबेडकर आदि , महान वैज्ञानिकों डॉ जगदीश चन्द्र बोस, डॉ होमी भाभा, डॉ सी.


रमन, डॉ नारालिकर आदि और महान समाज सुधारकों टी. सेशन, पदुरंगाशास्त्री अलवले आदि ने जन्म लिया। ये एक ऐसा देश है जहाँ शांति और एकता के साथ विविधता मौजूद है।. मेरे सपनों का भारत पर निबंध. एक भारत श्रेष्ठ भारत पर निबन्ध. Home निबंध भारत पर निबंध India Essay in Hindi. संबंधित पोस्ट. होम निबंध भाषण 10 वाक्य नारा कहावत कविता त्योंहार इवेंट्स स्वास्थ्य Menu Toggle मेन्टल हेल्थ हेल्थ केयर फ़ूड गाइड वेलनेस रिलेशनशिप अन्य कैटेगरी Menu Toggle कोरोनावायरस लाइव अपडेट सामान्य जागरूकता जीवनी भारत सरकार संपर्क. भारत पर निबंध. डिजिटल इंडिया पर निबंध. भारतीय संस्कृति पर निबंध. विविधता में एकता पर निबंध. राष्ट्रीय ध्वज़ पर निबंध. जन धन योजना पर निबंध. स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया पर निबंध. मेक इन इंडिया पर निबंध. शहरी जीवन बनाम ग्रामीण जीवन पर निबंध.


लोकतंत्र पर निबंध. मौलिक अधिकारों पर निबंध. भारत के राष्ट्रीय पर्व पर निबंध. देशभक्ति के महत्व पर निबंध.



भारत पर निबंध (India Essay in Hindi),भारत पर छोटे तथा बड़े निबंध (Long and Short Essay on India in Hindi, Bharat par Nibandh Hindi mein)

Webभारतीय संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृति है जिसे आज के समय में लगभग साल हो गए हैं। विश्व की सबसे पहली और महान WebJun 16,  · January 4, by बिजय कुमार. भारतीय सभ्यता पर निबंध Essay on Indian Culture in Hindi – Bharatiya Sabhyata. भारतीय सभ्यता और संस्कृति को WebMay 31,  · भारत की विरासत पर निबंध Essay On Indian Heritage In Hindi Contents show किसी भी देश की अपनी सभ्यता संस्कृति होती हैं. जो Webभारतीय संस्कृति पर हिंदी निबंध Essay On Indian Culture In Hindi { शब्दों में } भारत अपनी परंपरा और संस्कृति के लिए दुनिया भर में एक ... read more



स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया पर निबंध. भारतीय संगीतकला का जन्म वेदों से हुआ है । नाद, अर्थात् संगीत को ब्रह्म कहा गया है । इसीलिए उसकी तरंगें हृदय को छूती हैं । भारतीय संगीत सामवेद से जन्मा है । लोकगीतों तथा शास्त्रीय संगीत में विकसित एवं परिष्कृत भारतीय संगीत का आधार राग है ।. Essay on Racial Discrimination in India in Hindi. गौतम बुद्ध बुद्ध पूर्णिमा , भगवान महावीर जन्मदिन महावीर जयंती , गुरु नानक जयंती गुरुपर्व , इत्यादि जैसे कुछ कार्यक्रम कई धर्मों के लोगों द्वारा संयुक्त रूप से मनाया जाता है। भारत अपने विभिन्न सांस्कृतिक नृत्यों जैसे शास्त्रीय भारत नाट्यम, कथक, कथकली, कुचिपुड़ी और क्षेत्रों के अनुसार लोकगीतों के लिए प्रसिद्ध देश है।. हमारे भारतीय संस्कृति के अनुसार अलग परिवार जाति उपजाति और धार्मिक समुदाय में जन्म लेने वाले लोग एक साथ शक्ति पूर्वक रह सकते हैं। यहां किसी के ऊपर किसी प्रभाव का कोई स्रोत नहीं बनाया गया है। हर कोई अपने अपने अनुसार अपने जीवन को व्यतीत कर सकता है। यही कारण है कि भारतीय सभ्यता में बहुत सारे अलग-अलग धर्मों के लोग निवास करते हैं जहां हर धर्म में एक दूसरे का अलग-अलग संस्कृतिक वातावरण देखा जाता है। आमतौर पर भारतीय संस्कृति हर किसी के लिए एक समान है परंतु यदि कोई भारतीय संस्कृति की निंदा करता है तो उसके लिए भी हमारे न्यायालय द्वारा कई सारे कानून बनाए गए हैं। भारतीय संस्कृति और सभ्यता भारत के दो ऐसे मूल्यवान वस्तु है जो भारत को एक ऊंचाई तक ले जाने में बहुत ज्यादा सहायक करते है। वैसे तो हमेशा ही हमारे देश में एक दूसरे के साथ मिलकर रहने की सीख दी जाती है जिसका पालन करना हर किसी का कर्तव्य हो जाता है।. हमारे देश में कई धर्मों की उत्पत्ति लगभग वर्ष की उम्र से हुई है। इसे हिंदू धर्म माना जाता है और इसकी उत्पत्ति भारत में वेदों से हुई थी। सभी पवित्र हिंदू धर्मग्रंथों को पवित्र संस्कृत भाषा में लिखा गया है, और जैन धर्म को भी प्राचीन मूल माना जाता है और इसका अस्तित्व सिंधु घाटी में था।.



भारत विरासत में समृद्ध है, और भारत में कुछ मुख्य यूनेस्को विश्व विरासत स्थलों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।. भारतीयों ने सदा ही अपने प्रारम्भिक जीवन से धर्म की खोज में अपरिमित आनन्द का अनुभव essay on indian culture in hindi है । इसे मानव जीवन का सार माना गया है । भारतीय समाज में जो प्रमुख धर्म प्रचलित हैं, उनमें प्रमुख हैं: हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध, पारसी एवं यहूदी धर्म ।. भारत की संस्कृति विदेशों में काफी पसंद की जाती हैं। विदेश में महिलाएँ भारतीय साड़ी पहनती हैं तो लोग भारतीय पोषक विशेष राजस्थानी विशेष पहन कर भारत की संस्कृति के प्रति प्यार दिखाते हैं।. जयदेव, अलवार और नयनार सन्त कबीर, नानक, गुरा गोविन्द सिंह, कल्हण, सूरदास, तुलसीदास, मीराबाई, तुकाराम, नामदेव, essay on indian culture in hindi, ज्ञानेश्वर, बिहारी, घनानन्द, सेनापति, रसखान, प्रसिद्ध साहित्यकार रहे । आधुनिक युग में कविता, निबन्ध, नाटक, उपन्यास, एकाकी के साथ-साथ नयी विधाएं, रेखाचित्र, सस्मरण, आत्मकथा, essay on indian culture in hindi, जीवनी आदि प्रसिद्ध हुईं ।. भारतीय संस्कृति में कई अलग-अलग धर्म, समुदाय, जाति पंथ आदि के लोगों के रहने के बाद भी इसमें विविधता में एकता है। भारतीय संस्कृति के आदर्श एवं मूल्य ही इसे विश्व में एक अलग सम्मान दिलवाती है और समृद्ध बनाती है। भारतीय संस्कृति की कुछ प्रमुख विशेषताएं नीचे दी गई हैं —. होम निबंध भाषण 10 वाक्य नारा कहावत कविता त्योंहार इवेंट्स स्वास्थ्य Menu Toggle मेन्टल हेल्थ हेल्थ केयर फ़ूड गाइड वेलनेस रिलेशनशिप अन्य कैटेगरी Menu Toggle कोरोनावायरस लाइव अपडेट सामान्य जागरूकता जीवनी भारत सरकार संपर्क.

No comments:

Post a Comment

School essay vocabulary

School essay vocabulary High School Vocabulary: Word Lists For Grades 9-12,Related Lessons WebDec 10,  · Full list of words from this list:...

Followers